Free Yojana Alert

Free Yojana Alert

सरकारी योजना की जानकारी

Home

Mukhyamantri Rajshri Yojana Apply Online: राजस्थान राज्य सरकार बेटियों को दे रही है ₹50000, आज ही करें आवेदन

Mukhyamantri Rajshri Yojana Apply Online
Free Yojana Alert को 5 स्टार दे , धन्यवाद
[Total: 0 Average: 0]

Mukhyamantri Rajshri Yojana Apply Online: राजस्थान राज्य में काफी ऐसे परिवार निवास करते हैं जो अपनी आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण अपने बच्चों को सही शिक्षा प्रदान नहीं कर पाते हैं। हालांकि ऐसे गरीब एवं कमजोर वर्ग के परिवारों के लिए राजस्थान राज्य सरकार समय-समय पर कल्याणकारी योजनाओं को लाती रहती है जैसे कि अभी हाल ही में राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री राजश्री योजना की शुरुआत की है। जिसके तहत राज्य के गरीब परिवार में जन्म लेने वाली बेटियों के शिक्षा के लिए राज्य सरकार की तरफ से ₹50000 की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी।

राजस्थान राज्य में निवास करने वाले अनेक परिवार इस योजना का लाभ ले रहे हैं। लेकिन काफी ऐसे परिवार भी है जिन्हें इस योजना के बारे में अधिक जानकारी नहीं है जिस वजह से वह नहीं ले पा रहे हैं। लेकिन अब राजस्थान राज्य के सभी परिवार इस योजना का लाभ ले सके।इसलिए आज हम आपको अपनी इस आर्टिकल के माध्यम से Mukhyamantri Rajshri Yojana Apply Online और योजना से जुड़ी पात्रता दस्तावेज आदि के बारे में जानकारी साझा करने जा रहे हैं तो अगर आप राजस्थान राज्य के निवासी हैं तो हमको हमारा यह आर्टिकल अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ना चाहिए।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना क्या है?

मुख्यमंत्री राजश्री राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है जिसे राज्य के गरीब परिवार की बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के तहत राज्य सरकार राज्य के गरीब एवं कमजोर वर्ग के परिवार में जन्म लेने वाली बेटी के जन्म से लेकर उसकी 12वीं तक की पढ़ाई के लिए राज्य सरकार आर्थिक सहायता राशि प्रदान करती है।

Rajsthan Mukhyamantri Rajshri Yojana के तहत बेटी के लिए राज्य सरकार ने ₹50000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने की घोषणा की है। यह सहायता राशि बेटी को उसके जन्म से लेकर 12वीं की पढ़ाई तक कुछ किस्तों में प्रदान की जाएगी। योजना के तहत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि राजस्थान सरकार द्वारा डीवीडी के माध्यम से लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

योजना का नाम मुख्यमंत्री राजश्री योजना
राज्य का नाम राजस्थान
साल 2024
लाभार्थी राज्य की बेटियां
सहायता राशि ₹50000
आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट https://evaluation.rajasthan.gov.in/scheme/detail/261

राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत मिलने वाली राशि

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत राजस्थान राज्य सरकार गरीब परिवार में जन्म लेने वाली बेटी की शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए ₹50000 की हार्दिक सहायता राशि प्रदान करती है। यह सहायता राशि इच्छा किस्तों में उसके जन्म से लेकर 12वीं कक्षा तक के लिए दी जाती है। योजना के तहत 6 किस्तों में यह राशि कब-कब दी जाएगी उसके कुछ महत्वपूर्ण बिंदु आप नीचे पढ़ सकते हैं।

  • योजना के अंतर्गत पहली किस्त बेटी के जन्म पर 2500 रुपए के रूप में दी जाती है
  • मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत दूसरी किस्त ₹2000 की दी जाती है जो की एक वर्ष तक तक लगवाने पर मिलती है।
  • योजना के तहत तीसरी किस्त ₹4000 के रूप में दी जाती है जो कि किसी राजकीय विद्यालय में प्रथम कक्षा में प्रवेश लेने पर दी जाती है
  • राजश्री योजना के तहत चौथी किस्त बेटी के कक्षा 6 में पहुंचने पर मिलती । चौथी किस्त ₹5000 होती है।
  • राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत बेटी को पांचवी किस्त कक्षा 10 में प्रवेश लेने पर मिलती है। यह ₹11000 की होती है।
  • योजना के तहत अंतिम छठी किस्त बेटी के 12वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर मिलती है छठी किस्त ₹25000 की होती है

राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना का उद्देश्य

राजस्थान राज्य में काफी ऐसे परिवार निवास करते हैं जो डेली मजदूरी करके अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं। ऐसे परिवारों के पास इतना पैसा नहीं हो पाता है कि वह अपने परिवार के बच्चों को अच्छी शिक्षा या अच्छा स्वास्थ उपलब्ध करा सके। परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण उनके बच्चे उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं।

लेकिन अब ऐसा ना हो और राजस्थान राज्य के गरीब एवं कमजोर वर्ग के परिवार की बेटियां भी अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सके इस उद्देश्य राजस्थान राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री राजश्री योजना की शुरुआत की है। जिसके अंतर्गत गरीब एवं कमजोर वर्ग के परिवार में जन्म लेने वाली बेटी के जन्म से लेकर उसके बारे में कक्षा तक की पढ़ाई के लिए राज्य सरकार ₹50000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करेगी।

मुख्यमंत्री राज्यश्री योजना के लिए पात्रता

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत राज्य सरकार ने कुछ पात्रताओं को निर्धारित किया है। इन पात्रताओं के आधार पर ही इस योजना का लाभ बेटी को दिया जाएगा। योजना के लिए निर्धारित पात्रता कुछ इस प्रकार है।

  • योजना का लाभ केवल राजस्थान राज्य के बेटियां ही ले सकती हैं
  • योजना का लाभ लेने के लिए परिवार की वार्षिक का ₹100000 से अधिक नहीं होनी चाहिए
  • योजना में आवेदन करने बाली बालिका का जन्म 1 जून 2016 के पहले हुआ हो।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लिए दस्तावेज

योजना का लाभ लेने के लिए मुख्यमंत्री राजश्री योजना आवेदन फॉर्म भरते समय आवेदक के पास कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो कि नीचे दिए गए हैं

  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • बालिका का आधार कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का भामाशाह कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता
  • पासपोर्ट फोटो

मुख्यमंत्री राजश्री योजना में आवेदन कैसे करें?

राजस्थान राज्य के पात्र परिवार अपनी बेटी के जन्म से लेकर उसकी 12वीं कक्षा तक के लिए इस योजना के तहत दी जाने वाली राज्य सरकार की तरफ से ₹50000 की आर्थिक सहायता राशि आसानी से प्राप्त कर सकें इसलिए नीचे हमने स्टेप बाय स्टेप इस योजना में आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताया है। अगर आप योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके कैसे योजना में अपना आवेदन अवश्य करें।

  • मुख्यमंत्री राजश्री योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको नजदीकी सरकारी अस्पताल में जाना होगा।
  • अस्पताल से आपको मुख्यमंत्री राजश्री योजना से संबंधित आवेदन फार्म प्राप्त करना होगा
  • आवेदन फार्म प्राप्त करने के बाद आपको इस आवेदन फार्म में पूछे गए समस्त जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा
  • सभी जानकारी भरने के बाद मांगे गए सभी दस्तावेजों को आवेदन फार्म के साथ अटैच करें
  • अब आवेदन फार्म की एक बार जांच कर ले और ऐसे अस्पताल संबंधित कर्मचारियों के पास जमा कर दें।
  • इस तरह से आपका इस योजना में आवेदन हो जाएगा
  • आवेदन पूर्ण होने के बाद आवेदन फार्म का सत्यापन किया जाएगा सत्यापन के बाद योजना के तहत किस्तों के रूप में आर्थिक सहायता राशि सीधे बैंक खाते में प्राप्त होने लगेगी

Mukhyamantri Rajshri Yojana Apply Online FAQ

मुख्यमंत्री राजश्री योजना किस राज्य की योजना है?

मुख्यमंत्री राज्यश्री योजना राजस्थान का सरकार के द्वारा संचालित योजना है।

राजस्थान राजश्री योजना का लाभ किसे दिया जाएगा

इस योजना का लाभ राज्य के उन परिवार की बेटियों को दिया जाएगा जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा के नीचे व्यतीत कर रहे हैं।

योजना के तहत कितनी सहायता राशि मिलती है

इस योजना के तहत बेटी के जन्म से लेकर उसकी 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई के लिए राज्य सरकार की तरफ से ₹50000 की आर्थिक सहायता राशि सीधे बेटी कन्या के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना आवेदन फार्म कहां से प्राप्त करें?

योजना से संबंधित आवेदन फॉर्म ऑफ सरकारी अस्पताल कलेक्टर कार्यालय जिला परिषद ग्राम पंचायत या स्वास्थ्य अधिकारी से प्राप्त कर सकते हैं

ये भी पढ़ें –

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस लेख के माध्यम से Mukhyamantri Rajshri Yojana Apply Online: राजस्थान राज्य सरकार बेटियों को दे रही है ₹50000, आज ही करें आवेदन से जुडी सभी जानकारी साझा की है. हम उम्मीद करते है दी गयी जानकारी ापकजी लिए उपयोगी रही होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top