Free Yojana Alert

Free Yojana Alert

सरकारी योजना की जानकारी

Home

Mukhyamantri Rojgar Srijan Yojana: झारखंड सरकार दे रही है खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए 25 लाख रुपए तक का लोन, जाने सम्पूर्ण जानकारी

Mukhyamantri Rojgar Srijan Yojana
Free Yojana Alert को 5 स्टार दे , धन्यवाद
[Total: 3 Average: 3.3]

Mukhyamantri Rojgar Srijan Yojana: मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना की शुरुवात झारखंड सरकार द्वारा की गई है इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य के युवाओं को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए 25 लाख रुपए तक का लोन प्रदान कर रही है यह लोन सराकर द्वारा युवाओं को मात्र 6% की ब्याज दर पर प्रदान किया जा रहा है।

यदि आप Mukhyamantri Rojgar Srijan Yojana में आवेदन करना चाहते है, तो इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े क्योंकि आज के इस आर्टिकल में मैं आपको मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं आप इस जानकारी की सहायता से बहुत आसानी से इस मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना में आवेदन कर पाएंगे।

Mukhyamantri Rojgar Srijan Yojana

मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना को झारखंड सरकार द्वारा संचालित किया जा रहा है इस योजना की शुरुआत झारखंड के मुख्यमंत्री माननीय श्री हेमंत सोरेन जी द्वारा की गई थी इस योजना के माध्यम से झारखंड सरकार राज्य के युवाओं को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए 50 लाख रुपएतक का लोन प्रदान कर रही है और इस योजना के तहत सरकार युवाओं को 40% तक की सब्सिडी भी प्रदान कर रही है अगर कोई भी युवा इस योजना के तहत ₹50000 तक का लोन लेता है तो उसे कोई भी गारंटी देने की आवश्यकता नहीं होगी यह लोन की राशि उसे बिना किसी भी गारंटी पर प्रदान कर दी जाएगी।

Mukhyamantri Rojgar Srijan Yojana

Mukhyamantri Rojgar Srijan Yojana Overviews 

योजना का नाम Mukhyamantri Rojgar Srijan Yojana
योजना का प्रकार सरकारी योजना 
किसके द्वारा शुरू की गईझारखंड सरकार द्वारा 
लाभ 25 लाख रुपए 
आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट http://jstcdc.org.in/ 

मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना में आवेदन करने के लिए योग्यता

यदि आप Mukhyamantri Rojgar Srijan Yojana में आवेदन करना चाहते है, तो आपको इस रोजगार सृजन योजना में मांगी जाने वाली सभी योग्यताओं की पूर्ति करनी होगी जो कि इस प्रकार से हैं-

  • मुख्यमंत्री रोजगार योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक का झारखंड का मूल नागरिक होना आवश्यक हैं।
  • मुख्यमंत्री रोजगार योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष से लेकर 45 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • मुख्यमंत्री रोजगार योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 5 लाख रुपए से कम होनी चाहिए।
  • मुख्यमंत्री रोजगार योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास इस योजना में मांगे जाने वाले सभी आवश्यक दस्तावेजों का होना अनिवार्य है।

यदि आप मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना में आवेदन करना चाहते है, तो आपको ऊपर दी हुई सभी योग्यताओं की पूर्ति करनी होगी।

मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप Mukhyamantri Rojgar Srijan Yojana में आवेदन करना चाहते है, तो आपको इस रोजगार सृजन योजना में मांगे जाने वाले सभी आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो कि इस प्रकार से हैं-

  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड
  • बीपीएल राशन कार्ड 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • बैंक खाते की पासबुक 
  • ई मेल आईडी 
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 

यदि आप मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना में आवेदन करना चाहते है, तो आपको ऊपर दिए हुए सभी आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

Jharkhand Fasal Bima Yojana: अब सरकार दे रही है किसानों को उनकी फसल पर बीमा सुरक्षा, यहां से करे आवेदन

मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन प्रक्रिया

यदि आप Mukhyamantri Rojgar Srijan Yojana में आवेदन करना चाहते है, तो नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें आप नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो कर बहुत आसानी से इस मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना में आवेदन कर पाएंगे इस मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार से है-

  • मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना में आवेदन करने एक लिए आपको पहले इस योजना से संबंधी कार्यालय में जाना होगा।
  • कार्यालय में पहुंचने के बाद अब आपको इस योजना से संबंधित अधिकारी के पास जाना होगा।
  • इस योजना से संबंधित अधिकारी के पास जाने के बाद आपको इस मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के आवेदन फार्म को प्राप्त कर लेना होगा।
  • मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के आवेदन फार्म को प्राप्त करने के बाद अब आपको इस योजना के आवेदन फार्म को ध्यानपूर्वक पढ़कर इसमें मांगी जाने वाली सभी जानकारी को बाहर देना होगा।
  • मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के आवेदन फार्म में सभी जानकारी को भरने के बाद अब आपको इस योजना के आवेदन फार्म में मांगे जाने वाले सभी आवश्यक दस्तावेजों को इसके साथ अटैच कर देना होगा।
  • मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के आवेदन फार्म में सभी दस्तावेजों को अटैच करने के बाद अब आपको इस आवेदन फार्म को इस योजना से संबंधित कार्यालय में जाकर जमा कर देना होगा।

यदि आप मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना में आवेदन करना चाहते है, तो ऊपर दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें आप ऊपर दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो कर बहुत आसानी से इस मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना में आवेदन कर पाएंगे।

FAQs मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना 

मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना क्या है? 

मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना एक झारखंड सरकार द्वारा चलाई जाने वाली युवाओं के लिए कल्याणकारी योजना है इस योजना के माध्यम से झारखंड सरकार राज्य के युवाओं को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए 25 लाख रुपए तक का लोन प्रदान कर रही है।

मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना में आवेदन कैसे करें?

मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना में आवेदन करने के लिए आपको इस योजना से संबंधित इसके कार्यालय में जाना होगा आप कार्यालय में जाकर बहुत आसानी से इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top