Free Yojana Alert

Free Yojana Alert

सरकारी योजना की जानकारी

Home

UP Solar Pump Yojana Online Apply: किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी मात्र 10% राशि खर्च करके खरीद सकते है सोलर पंप, यहाँ करें आवेदन

UP Solar Pump Yojana Online Apply
Free Yojana Alert को 5 स्टार दे , धन्यवाद
[Total: 1 Average: 1]

UP Solar Pump Yojana Online Apply: भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूत रखने में सबसे बड़ा योगदान किसानों का होता है। अर्थव्यवस्था में इतना बड़ा योगदान होने के बाद भी किसानों को कृषि करने में विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे कि किसी भी उपज को तैयार करने के लिए उसे समय पर पानी देना बहुत जरूरी होता है। लेकिन काफी ऐसे किसान हैं जिनके पास सिंचाई के लिए पर्याप्त साधन नहीं है जिस वजह से वह समय पर उपज को पानी नहीं दे पाते हैं और मौसम पर निर्भर रहते हैं। जिस वजह से अक्सर किसानों की उपज खराब हो जाती है।

लेकिन ऐसा ना हो और सभी किसान समय पर अपनी फसल को सिंचाई कर सकें इसके लिए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार कुसुम योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले किसानों को सिंचाई के लिए सोलर पंप उपलब्ध कराए जाएंगे। जिससे किसानों के पास सिंचाई करने के लिए पर्याप्त साधन होंगे और किसान समय पर अपनी फसल की सिंचाई कर सकेंगे।

UP Kusum Solar Yojana जिसे राज्य में UP Solar Pump Yojana 2024 के नाम से भी जाना जाता है। लेकिन अधिकांश किसानों तक अभी इस योजना की जानकारी नहीं पहुंच पाई है। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम UP Solar Pump Yojana Online Apply करने की प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप देने जा रहे हैं। अगर आप उत्तर प्रदेश के किस नागरिक हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक जरुर पढ़े। ताकि आप योजना में आवेदन करके योजना का लाभ आसानी से उठा सके।

UP Kusum Solar Pump Yojana क्या है?

UP Solar Pump Yojana की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा की गई है इस योजना के तहत सरकार किसानों को सोलर पंप खरीदने के लिए सब्सिडी राशि प्रदान करेगी। इस योजना की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री जी ने लगभग 54000 सोलर पंप किसानों को उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। इस योजना की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिए हैं की योजना के तहत किसानों को दो एचपी से लेकर 10 एचपी तक के सोलर पंप उपलब्ध कराने के लिए सब्सिडी राशि प्रदान की जाएगी।

वर्तमान समय में देखा जाए तो ज्यादातर किसानों के पास सिंचाई करने के लिए पेट्रोल डीजल से चलने वाले उपकरण उपलब्ध है। जो कि किसानों की जेब पर अतिरिक्त बोझ डालते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने कुसुम सोलर पंप योजना को शुरू किया है। जिसके अंतर्गत किसानों को सोलर से चलने वाले सोलर पंप उपलब्ध कराए जाएंगे। जिससे किसानों की जेब पर पड़ने वाले अतिरिक्त बोझ से छुटकारा मिलेगा।

UP Solar Pump Yojana Subsidy

Solar Pump Yojana UP Subsidy के बारे में बात करें तो उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना के तहत किसानों को सोलर पंप खरीदने के लिए 60% तक की सब्सिडी राशि प्रदान कर रही है। यानी कि किसानों को अपने पास से मात्र 40% की राशि ही सोलर पंप खरीदने के लिए खर्च करनी होगी। इस योजना से जुड़ी एक महत्वपूर्ण जानकारी यह भी है की योजना के तहत किसानों को 60% तक की सब्सिडी राशि सरकार की तरफ से प्रदान की जा रही है इसके साथ ही किसानों को कुल लागत का 30% लोन भी इस योजना के तहत उपलब्ध कराया जाता है।

यानी कि इस हिसाब से देखा जाए तो सरकार की तरफ से 60% की सब्सिडी और 30% की लोन राशि जो किसानों को प्राप्त होगी यानी कि किसानों को अपने पास से मात्र 10% की राशि ही सोलर पंप खरीदने के लिए खर्च करनी होगी। यानी कि अगर किसान के पास ज्यादा पर्याप्त पैसा नहीं है तो वह योजना के तहत लोन राशि भी प्राप्त कर सकता है। यह किसानों के लिए सरकार की काफी अच्छी योजना है। योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को आवेदन करना होगा। जिसकी जानकारी नीचे उपलब्ध है.

UP Solar Pump Yojana का उद्देश्य

वर्तमान समय में ज्यादातर किसानों के पास डीजल एवं बिजली से चलने वाले सिंचाई उपकरण उपलब्ध हैं। जिनका उपयोग करके फसल सिंचाई करने में काफी खर्च आता है। जो कि हर किसान की जेब पर अतिरिक्त बोझ बन जाता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए और किसानों की जेब पर पड़ने वाले अतिरिक्त बोझ को कम करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी कुसुम योजना की शुरुआत की है। जिसके तहत किसानों को सोलर पंप खरीदने के लिए सरकार की तरफ से 60% की सब्सिडी राशि प्रदान की जाएगी। ताकि किसान आसानी से सोलर पंप खरीद सके और कम खर्च के साथ अपनी फसल की सिंचाई कर सकें। यही इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है।

UP Solar Pump Yojana के लिए जरूरी पात्रता

UP Solar Pump Yojana का लाभ सरकार के द्वारा निर्धारित की गई नीचे पात्रता के आधार पर दिया जाएगा।

  • इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के किसानों को दिया जाएगा।
  • जिन किसानों के पास कृषि योग्य भूमि है वही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • किसान लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय ₹400000 से कम होनी चाहिए।
  • आवेदक किसान के पास अपना खुद का बैंक खाता होना चाहिए।

UP Solar Pump Yojana के लिए जरूरी दस्तावेज

जो भी किसान इस योजना में आवेदन करके सोलर पंप के लिए सरकार की तरफ से सब्सिडी राशि प्राप्त करना चाहते हैं उनके पास नीचे दिए गए दस्तावेज होना अनिवार्य है इन दस्तावेजों की आवश्यकता आवेदन फॉर्म भरते समय होगी

  • किसान लाभार्थी का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • भूमि से जुड़े दस्तावेज
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

UP Solar Pump Yojana Online Apply कैसे करें?

अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करते हैं और कृषि से जुड़े हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके इस योजना में आवेदन करके योजना का लाभ उठा सकते हैं-

  • योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत विभाग, उत्तर प्रदेश की Portal Website https://upneda.org.in/KUSUM_Yojna पर जाना होगा।
  • पोर्टल वेबसाइट पर आपको पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने पंजीकरण फार्म खुल जाएगा।
  • यहां आपको सभी जानकारी भरकर पोर्टल वेबसाइट पर अपना पंजीकरण कर लेना होगा।
  • पंजीकरण करने के बाद आपको ₹500 की टोकन मनी जमा करके टोकन जनरेट करना होगा
  • टोकन जनरेट करने के बाद आपको मांगे के सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा
  • और नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा
  • इस तरह से योजना में आपका आवेदन हो जाएगा और सरकारी अधिकारियों द्वारा आपके आवेदन फार्म की समीक्षा की जाएगी। उसके बाद इस योजना का लाभ आपको उपलब्ध कराया जाएगा।

UP Solar Pump Yojana Online Apply FAQ

यूपी सोलर पंप योजना क्या है?

इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा की गई है योजना के तहत किसानों को सोलर पंप खरीदने के लिए सरकार की तरफ से सब्सिडी राशि प्रदान की जाएगी

यूपी सोलर पंप योजना का लाभ किसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ राज्य के सभी किसानों को दिया जाएगा

यूपी सोलर पंप योजना के तहत सोलर पंप खरीदने के लिए सरकार कितनी सब्सिडी दे रही है?

इस योजना के तहत सरकार की तरफ से 60% की सब्सिडी राशि सोलर पंप खरीदने के लिए किसानों को दी जाएगी

क्या यूपी सोलर पंप योजना के तहत लोन भी मिल सकता है?

जी हां कुसुम सोलर पंप योजना के तहत किसानों को सोलर पंप की कीमत के अनुसार 30% लोन राशि भी भी प्रदान की जाती है।

यूपी कुसुम सोलर पंप योजना में आवेदन कैसे करें?

कुसुम सोलर पंप योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप ऊपर बताया गया है आप ऊपर दिए गए स्टेप को फॉलो करें

ये भी जाने –

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस लेख में UP Solar Pump Yojana Online Apply: किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी मात्र 10% राशि खर्च करके खरीद सकते है सोलर पंप, यहाँ करें आवेदन से जुड़ी सभी जानकारी आपके साथ साझा की है। हम आशा करते हैं दी गयी जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण रही होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top