Free Yojana Alert

Free Yojana Alert

सरकारी योजना की जानकारी

Home

UP Kaushal Satrang Yojana: अब उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के युवाओं को फ्री स्किल ट्रेनिंग प्रदान कर रही है, यहां से करे आवेदन

UP Kaushal Satrang Yojana
Free Yojana Alert को 5 स्टार दे , धन्यवाद
[Total: 1 Average: 5]

UP Kaushal Satrang Yojana: उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना का शुभारंभ उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किया गया है इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध प्रदान करना चाहती है इस योजना के मध्यम से सरकार राज्य के बेरोजगार युवाओं को नई नई स्किल्स का प्रशिक्षण प्रदान करना चाहती है जिससे की वह बहुत आसानी से रोजगार प्राप्त कर सके।

अगर आप UP Kaushal Satrang Yojana से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े क्योंकि आज के इस आर्टिकल में मैं आपको उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं आप उसे जानकारी की सहायता से बहुत आसानी से इस योजना में आवेदन कर पाएंगे।

UP Kaushal Satrang Yojana

UP Kaushal Satrang Yojana को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाया जा रहा है इस योजना का शुभारंभ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा किया गया था इस उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना के मध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार 7 योजनाएं और संचालित कर रही है जो कि इस योजना के अंतर्गत है इस योजना के तहत सरकार उत्तर प्रदेश राज्य के युवाओं को ट्रेनिंग के दौरान 2500 रुपए की आर्थिक सहायता राशि की प्रदान कर रही है।

UP Kaushal Satrang Yojana

UP Kaushal Satrang Yojana Overviews 

योजना का नाम UP Kaushal Satrang Yojana 
योजना का प्रकार सरकारी योजना 
किसके द्वारा शुरू की गई उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन 
आधिकारिक वेबसाइट अभी तक जारी नही की गई है

उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना के अंतर्गत चलने वाली योजनाएं

मुख्यमंत्री युवा हब योजना- इस योजना के तहत सरकार स्किल ट्रेनिंग देने के साथ-साथ रोजगार के लिए प्रेरित करती है इस योजना के अंतर्गत सरकार स्किल ट्रेनिंग देने वाले युवाओं के तहत 30 हजार से भी ज्यादा अधिक स्टार्टअप शुरू करने वाली है।

मुख्यमंत्री अप्रेंटिशिप प्रमोशन योजना- इस योजना के मध्यम से अप्रेंटिशिप की ट्रेनिंग करने वाले युवाओं को सरकार द्वारा 2500 रूपये स्टाइपेंड प्रदान किया जाता है।

जिला कौशल विकास योजना- इस योजना के मध्यम से उत्तर प्रदेश के सभी जिला कलेक्टरों की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई जाएगी यह कमेटी हर एक जिले में घूम रहे बेरोजगार युवाओं का रजिस्ट्रेशन करेगी।

तहसील स्तर कौशल पखवाड़ा योजना- इस योजना के मध्यम से एक एलइडी वैन हमेशा घूमती रहेगी और यह वैन बेरोजगार युवाओं को सरकार द्वारा संचालित की जा रही विभिन्न प्रकार की योजनाओं के बारे में जानकारी देगी।

प्रशिक्षण के बाद रोजगार योजना- इस योजना के मध्यम से जिन भी युवाओं को प्रशिक्षण प्राप्त हो जाएगा उन्हें रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए प्रयास किया जाएगा युवाओं को यह प्रशिक्षण आईआईटी कानपुर, आईआईएम लखनऊ जैसे बड़े बड़े संस्था के मध्यम से प्रदान करवाए जाएंगे।

आरपीएल योजना- इस योजना का पूरा नाम रिकॉग्निशन ऑफ फायर लर्निंग है इसके तहत जो भी परमपर्गत उद्योग धंधे हैं उन्हें वेरीफाई किया जाएगा।

प्लेसमेंट एजेंसी के साथ कार्य करना- इस योजना के मध्यम से सरकार सरकारी योजनाओं के तहत विभिन्न प्रकार की एजेंसी के साथ मिलकर कार्य कर रही है और जिन भी युवाओं को ट्रेनिंग प्राप्त हो जाती है ये एजेंसी उन्हें रोजगार प्रदान करने में मदद करती है।

उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना में आवेदन करने हेतु योग्यता 

अगर आप UP Kaushal Satrang Yojana में आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको इस उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना में मांगी जाने वाली सभी योग्यताओं की पूर्ति करनी होगी जो कि इस प्रकार से हैं-

  • उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक का भारत का मूल नागरिक होना आवश्यक है। 
  • उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास इस योजना में मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजों का होना आवश्यक हैं।

अगर आप उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना में आवेदन करना चाहते है, तो आपको ऊपर दी हुई सभी योग्यताओं की पूर्ति करनी होगी।

उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना में आवेदन करने हेतु आवश्यक दस्तावेज

अगर आप UP Kaushal Satrang Yojana में आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको इस उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना में मांगे जाने वाले सभी आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो कि इस प्रकार से हैं-

  • आधार कार्ड 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • बैंक खाते की पासबुक 
  • ई मेल आईडी 
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 

अगर आप उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना में आवेदन करना चाहते है, तो आपको ऊपर दिए हुए सभी आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

PM Kusum Yojana: केंद्र सरकार इस योजना के तहत सोलर पंप लगाने पर दे रही हैं 90% तक की सब्सिडी 

उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना में आवेदन करने हेतु आवेदन प्रक्रिया

अगर आप UP Kaushal Satrang Yojana में आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको अभी कुछ समय की प्रतीक्षा करनी होगी क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार ने अभी तक इस कौशल सतरंग योजना की घोषणा और सिर्फ जानकारी प्रदान की गई है जैसे ही उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना की शुरुवात की जाती है या फिर इसकी कोई भी आधिकारिक वेबसाइट जारी की जाती है वैसे ही मैं आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से जानकारी प्रदान कर दूंगा आप उस जानकारी की सहायता से बहुत आसानी से इस योजना में आवेदन कर इस योजना का लाभ ले सकेगे।

FAQ’S उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना 

उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना क्या है?

उत्तर प्रदेश योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली राज्य के युवकों के लिए कल्याणकारी योजना है इस उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना के मध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के सभी बेरोजगार युवाओं को स्किल ट्रेनिंग प्रदान करना चाहती है।

उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना का लाभ किन्हें प्रदान किया जाएगा?

उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना का लाभ उत्तर प्रदेश राज्य के बेरोजगार युवाओं को प्रदान किया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top