Free Yojana Alert

Free Yojana Alert

सरकारी योजना की जानकारी

Home

Jharkhand Birsa Pradhanmantri Fasal Bima Yojana Apply Online: सरकार की किसानों के लिए बड़ी पहल मात्र ₹1 में कर सकते हैं फसल बीमा, यहां जानिए पूरी जानकारी

Jharkhand Birsa Pradhanmantri Fasal Bima Yojana Apply Online
Free Yojana Alert को 5 स्टार दे , धन्यवाद
[Total: 0 Average: 0]

Jharkhand Birsa Pradhanmantri Fasal Bima Yojana Apply Online: झारखंड राज्य सरकार अपने राज्य में निवास करने वाले किसानों के हित में एक से एक बढ़कर परियोजनाओं का संचालन कर रही है। ताकि उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाया जा सके। किसने की आर्थिक स्थिति मजबूत करने और उनकी आय में वृद्धि करने के उद्देश्य झारखंड राज्य सरकार ने एक और कल्याणकारी योजना की शुरुआत की है। जिसका नाम Birsa Pradhanmantri Fasal Bima Yojana रखा गया है। यह झारखंड सरकार की यह कल्याणकारी योजना है। क्योंकि Birsa Pradhanmantri Fasal Bima Yojana Jharkhand के तहत सरकार महज 1 रुपए में फसल बीमा की सुविधा उपलब्ध करा रही है।

झारखंड राज्य के इच्छुक किसान लाभार्थी अपने खरीफ फसलों जैसे धान मक्का आदि का बीमा करवा सकते हैं। बीमा राशि मात्र ₹1 निर्धारित की गई है। बीमा करने के बाद अगर किसानों की फसल किसी भी कारण नष्ट होती है तो किसानों को सरकार की तरफ से मुआवजा राशि दी जाएगी। जो कि राज्य सरकार की किसानों के हित में एक बड़ी पहल है। अगर आप झारखंड राज्य के किसान लाभार्थी हैं और योजना के तहत फसल बीमा करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पड़े क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हमने Jharkhand Birsa Pradhanmantri Fasal Bima Yojana Apply Online करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताया है। तो चलिए जानते हैं-

झारखंड बिरसा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या हैं?

Birsa Pradhanmantri Fasal Bima Yojana 2024 जिसकी शुरुआत झारखंड राज्य सरकार के द्वारा की गई है। इस योजना के तहत राज्य सरकार ने किसानों को महज ₹1 में फसल बीमा करने की सुविधा उपलब्ध कराई है। योजना के तहत राज्य के जो किसान अपनी फसल का बीमा करवाते हैं तो बीमा करने वाले किसानों को प्राकृतिक आपदा में नष्ट हुई फसल पर सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

योजना के तहत किसान खरीफ फसल जैसे धान और मक्का का बीमा करवा सकते है। भविष्य में अगर किसानों की खरीफ फसल किसी कारण नष्ट होती है तो सरकार किसानों को मुआवजा राशि प्रदान करेगी। किसानों के हित मे राज्य सरकार की यह कल्याणकारी योजना साबित होने वाली है। राज्य के जो इच्छा किसान लाभार्थी अपनी खरीफ फसल का बीमा करना चाहते हैं उन्हें Jharkhand Birsa Pradhanmantri Fasal Bima Yojana Apply Online करना होगा। जिसकी जानकारी नीचे आर्टिकल में उपलब्ध कराई जा रही है।

योजना का नाम Birsa Pradhanmantri Fasal Bima Yojana
राज्य का नाम झारखंड
साल 2024
लाभार्थी राज्य के किसान
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट https://pmfby.gov.in

झारखंड बिरसा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का उद्देश्य

Jharkhand Birsa Pradhanmantri Fasal Bima Yojana का मुख्य उद्देश्य किसानों को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना है। क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि प्राकृतिक आपदा के कारण किसानों की फसल नष्ट हो जाती है। जिस कारण से किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब किसानों को प्राकृतिक आपदा के कारण खराब हुई फसल की मुआवजा राशि मिल सके।

इसलिए झारखंड राज्य सरकार ने बिरसा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की है। योजना के तहत जो किसान लाभार्थी अपनी फसल का बीमा करवाते हैं और उनकी फसल किसी कारण नष्ट हो जाती है तो उसे फसल की मुआवजा राशि किसानों के बैंक खाते में सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता के रूप में ट्रांसफर की जाएगी। यह सरकार की काफी कल्याणकारी योजना है। इस योजना के शुरू होने से लाखों किसानों को लाभ होगा

झारखंड बिरसा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभ

किसी भी उपज को तैयार करने के लिए किसानों को समय पर उपज को पानी, खाद की आवश्यकता होती है लेकिन कई बार देखा जाता है कि प्राकृतिक आपदा जैसे बाढ़ सूखा होने की वजह से किसानों की फसल नष्ट हो जाती है। जिस कारण से किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है। कई बार किसान फसल नष्ट हो जाने के कारण आत्महत्या भी कर लेते हैं।

लेकिन ऐसा ना हो इसलिए झारखंड सरकार ने इस योजना को शुरू किया है। जिसका लाभ सीधा किसानों को दिया जाएगा। झारखंड राज्य के इच्छुक किसान महज 1 रुपए में Jharkhand Birsa Pradhanmantri Fasal Bima Yojana Apply Online करके अपनी फसल का बीमा कर सकते हैं और प्राकृतिक आपदा में नष्ट हुई फसल की मुआवजा राशि सरकार की तरफ से प्राप्त कर सकते हैं।

झारखंड बिरसा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

Jharkhand Birsa Pradhanmantri Fasal Bima Yojana Form भरते समय कुछ दस्तावेजो की आवश्यकता होगी। जो कि निम्नलिखित है-

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • भूमि दस्तावेज
  • आय प्रमाण पत्र
  • आवेदन फॉर्म
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फ़ोटो

झारखंड बिरसा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए पात्रता

योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को कुछ पात्रता कप पूरा करना होगा। जो कि निम्नलिखित है-

  • किसान लाभार्थी झारखंड राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • जिन किसानों के पास दो एकड़ तक भूमि है वही इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।
  • प्राकृतिक आपदा के कारण फसल नष्ट हुई है उसका पुख्ता सबूत होना चाहिए।
  • किसान लाभार्थी के बैंक खाते से उसका आधार कार्ड लिंक होना चाहिए।

झारखंड बिरसा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन कैसे करें?

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को योजना में आवेदन फॉर्म भरना होगा आवेदन फॉर्म कैसे भरना बना है। उसकी जानकारी नीचे हमें स्टेप बाय स्टेप दी है।

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmfby.gov.in पर जाना होगा
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको फार्मर कॉर्नर विकल्प पर क्लिक करना होगा। किसी विकल्प में आपको लॉगिन का फार्मर का विकल्प दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने योजना से जुड़ा आवेदन फार्म खुल जाएगा। इस आवेदन फार्म में आपको पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वा भरना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर ओटीपी के माध्यम से इस आवेदन फार्म का सत्यापन करना होगा।
  • सत्यापन करने के बाद आवेदन फार्म के साथ मांगे गए जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें।
  • दस्तावेज अपलोड करने के बाद आपको आगे की प्रक्रिया में ₹1 का भुगतान करना होगा।
  • ₹1 का भुगतान करते ही आपका इस योजना में आवेदन हो जाएगा।

Jharkhand Birsa Pradhanmantri Fasal Bima Yojana Apply Online FAQ

Birsa Pradhanmantri Fasal Bima Yojana क्या हैं?

Jharkhand Birsa Pradhanmantri Fasal Bima Yojana की शुरुआत झारखंड राज्य सरकार के द्वारा की गई है। इस योजना के तहत किसानों को फसल का बीमा मात्र ₹1 में सरकार के द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है।

बिरसा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना झारखण्ड का लाभ क्या है?

इस योजना का लाभ यह है कि अगर किसान इस योजना के तहत फसल बीमा करवाते हैं और किसी कारण भविष्य में किसानों की फसल नष्ट हो जाती है तो उन्हें सरकार की तरफ से मुआवजा राशि दी जाएगी।

बिरसा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में कौन आवेदन कर सकता हैं?

इस योजना में झारखंड राज्य के सभी किसान लाभार्थी आवेदन कर सकते हैं।

Birsa Pradhanmantri Fasal Bima Yojana में आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप इस योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं जिसकी जानकारी ऊपर हमने स्टेप बाय स्टेप भी उपलब्ध कराई है

ये भी जाने –

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस लेख के माध्यम से Jharkhand Birsa Pradhanmantri Fasal Bima Yojana Apply Online: सरकार की किसानों के लिए बड़ी पहल मात्र ₹1 में कर सकते हैं फसल बीमा से संबंधित सभी जानकारी साझा की है हम आशा करते हैं। हमारे लेख में दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी और आप हमारे इस लिंक में दिए गए जानकारी को फॉलो करते हुए योजना में अपना पंजीकरण कर चुके होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top