Free Yojana Alert

Free Yojana Alert

सरकारी योजना की जानकारी

Home

महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया, इस तरह से करें महिलाएं बिजनेस शुरू

महिलाओ के लीये बिजनेस आयडिया
Free Yojana Alert को 5 स्टार दे , धन्यवाद
[Total: 1 Average: 5]


महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया: इस तरह से करें महिलाएं बिजनेस शुरूहॅलो ! इस पोस्ट में हम आपको महिलाएं कौन कौनसा बिजनेस शुरू कर सकती है इसके बारे में जानकारी देने वाले है। अब महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है। आज महिलाएं अपना खुद का बिजनेस शुरू कर रही है और अच्छे पैसे कमा रही है। आज महिलाएं आत्मनिर्भर बनना चाहती है। कुछ महिलाओं को यह नहीं पता होता की वह कौन-सा बिजनेस शुरू करें। इसलिए हम आपको इस पोस्ट में महिलाएं कौनसा बिजनेस शुरू कर सकती है इसके बारे में जानकारी देने वाले है। महिलाएं कौनसा बिजनेस शुरू करें इसके बारे में विस्तार में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी यह पोस्ट अंत तक जरूर पढ़िए।

महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया

#टिफिन सर्विस

टिफिन सर्विस यह महिलाओं के लिए बहुत ही अच्छी बिजनेस आइडिया है। अगर आप शहरी इलाके में रहती हैं तो यह बिजनेस आइडिया आपके लिए बहुत ही अच्छी है। शहरों में बहुत लोग नौकरी, काॅलेज के लिए आते हैं। उनकी खाने की व्यवस्था नहीं होती। इसलिए वह टिफिन सर्विस के तलाश में होते हैं। इन लोगों को टिफिन सर्विस देकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

टिफिन सर्विस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसे निवेश करने की भी जरूरत नहीं होती। पांच हजार से दस हजार के निवेश में भी आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके लिए दुकान की भी जरूरत नहीं होती। आप आपके घर से भी यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आपको टिफिन, सब्जी, किराने का सामान यह चीजें लेने की जरूरत पड़ेगी।

अगर आपको खाना बनाना आता है तो आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। अगर आपको खाना बनाना नहीं आता तो आप किसी कुक को भी काम पर रख सकते हैं। महिलाएं घर में रहकर घर संभालकर यह बिजनेस कर सकती है।

#कपड़ों की दुकान

कपड़ों की दुकान यह बिजनेस आइडिया भी महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया अच्छी है। कपडों का बिजनेस बहुत अच्छे से चलता है। त्यौहारों में आपको कपड़ों के दुकान में बहुत ग्राहकों की भीड़ देखने को मिलेगी। आप शुरुआत में दो से तीन लाख रुपए निवेश करके भी यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यह सालभर चलने वाला बिजनेस है।

आपको शुरुआत में एक दुकान किराए पर लेने की जरूरत होगी। आपको दुकान ऐसी जगह पर लेनी है जिधर लोगों का ज्यादा आना जाना हो या मार्केट में आप दुकान लेते हैं तो यह भी आपके लिए अच्छा रहेगा। आपको दुकान में माल रखने के लिए फर्नीचर करना है। आपको कपड़े की होलसेल मार्केट से कपड़ों का माल खरीदना है। इस बिजनेस में अच्छा मुनाफा मिलता है। महिलाएं यह बिजनेस शुरू करके अच्छी कमाई कर सकती है।

#आचार पापड़ का बिजनेस

महिलाएं आचार पापड़ का बिजनेस भी शुरू कर सकती है। अगर आपको आचार पापड़ बनाना आता है तो आप यह बिजनेस शुरू करके अच्छे पैसे कमा सकते है। अगर आपको आचार पापड़ बनाना नहीं आता तो आप किसी ऐसे व्यक्ति को काम पर रख सकते हैं जिसे आचार पापड़ बनाना आता है।

यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं होती। कम निवेश में अच्छा मुनाफा पाने के लिए यह बहुत ही अच्छा बिजनेस है। यह बिजनेस शुरू करने के लिए दुकान की भी जरूरत नहीं होती। आप घर से ही यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। अगर आपके आचार पापड़ की टेस्ट अच्छी है तो आपको ग्राहक मिलते ही रहेंगे।

अगर आप चाहें तो मार्केट में किराना की दुकान में भी आचार पापड़ होलसेल रेट में बेच सकते हैं। इससे भी आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

#मसालों का बिजनेस

अगर आपको मसाला बनाना आता है तो आप मसाले का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। बहुत लोगों को मसाला बनाना नहीं आता इसलिए वह रेडिमेड मसाला खाना ही पसंद करते हैं। अगर आपको मसाला बनाना आता है तो आप मसाला बनाकर पैकिंग करके बिक सकते हैं। अगर आपके मसाले की टेस्ट अच्छी है तो आपको ग्राहक मिलते ही रहेंगे।

#ब्युटीपार्लर

ब्युटीपार्लर यह भी महिलाओं के लिए अच्छा बिजनेस है। आज ब्युटीपार्लर की मांग बहुत है। महिलाओं को अब ब्युटीपार्लर की बहुत जरूरत होती है। इसके साथ साथ प्रोग्राम, वेडिंग में मेकअप के लिए भी ब्युटीशीयन की जरूरत होती है। अगर आप खुद का ब्युटीपार्लर शुरू करते हैं तो आप अच्छी कमाई कर लेंगे।
अगर आपका ब्युटीपार्लर का कोर्स नहीं हुआ है तो आप ब्युटीपार्लर का कोर्स कर लीजिए। इसके बाद आप एक दुकान किराए पर लेकर या घर में ही थोडी सी जगह में ब्युटीपार्लर शुरू कर सकते हैं। यह एक कमाई का बहुत ही अच्छा विकल्प है।

#टेलरिंग / सिलाई काम

टेलरिंग की भी साल भर मांग होती है। हर व्यक्ति को टेलर की जरूरत होती है। यह साल भर चलने वाला बिजनेस हैं। आपका टेलरिंग का कोर्स हुआ है तो आप टेलरिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। अगर आपका टेलरिंग का कोर्स नहीं हुआ है तो आप टेलरिंग का कोर्स पुरा करके यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस में बहुत ही अच्छी कमाई है। शादी के सीजन में और त्यौहारों में आपको बहुत काम मिलते रहेंगे।

#अगरबत्ती बनाने का बिजनेस

अगरबत्ती का बिजनेस शुरू करके भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगरबत्ती का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको पहले कच्चा माल खरीदने की जरूरत होगी। आप कम निवेश में भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। लेकिन अगर आप अगरबत्ती का बड़ा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको तीन से चार लाख रुपए की जरूरत पड़ेगी।

अगरबत्ती बनाने के लिए आपको चंदन पाउडर, बांस की लकड़ी, लैवैंडर ऑयल, डिस्टिल्ड वाॅटर इन चीजों की आवश्यकता होगी। अगरबत्ती बनाकर आप खुद भी दुकान में या स्टाॅल लगाकर बिक सकते हैं। या फिर पुजा के सामान के दुकान में या अगरबत्ती रिटेलर को होलसेल रेट में भी आप अगरबत्ती बेच सकते हैं।

#होटल / फुड स्टाॅल

महिलाओं के लिए होटल यह महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया बहुत अच्छा है। आप आपके बजट के अनुसार छोटा बड़ा हाॅटल या फुड स्टाॅल बनाकर भी अच्छी कमाई कर सकती है। अगर आप हाॅटल शुरू करना चाहती है तो आपको हाॅटेल के लिए जगह, कुक, कर्मचारियों की जरूरत होगी। अगर आप किसी अच्छे लोकेशन पर होटल शुरू करती है तो आपकी बहुत ही अच्छी कमाई होगी। होटल शुरु करते वक्त बस स्टैंड के सामने, स्कुल काॅलेज के सामने या हाॅस्पिटल के सामने शुरू करें। इससे आपको हमेशा ग्राहक मिलते रहेंगे।

#गिफ्ट शाॅप

गिफ्ट शाॅप यह भी बहुत ही अच्छा कमाई का विकल्प है। हमें बहुत बार एक दुसरे को गिफ्ट देने की जरूरत होती है। बर्थडे, मैरीज, एनिवर्सरी इस तरह के बहुत प्रोग्राम पर गिफ्ट देने की जरूरत होती है। बहुत लोग अच्छे गिफ्ट शाॅप की तलाश में होते हैं। अगर आप एक अच्छी लोकेशन देखकर गिफ्ट शाॅप शुरू करते हैं तो जरूर ही आपकी अच्छी कमाई होगी।

#ट्युशन सर्विस

ट्युशन सर्विस देकर भी महिलाएं अच्छी कमाई कर सकती है। अगर आपको सिखाना पसंद है और आपके पास सभी विषयों का ज्ञान है तो आप ट्युशन सर्विस शुरू कर सकती है। ट्युशन सर्विस देने के लिए आपको एक जगह की जरूरत होगी वो आप किराए पर ले सकती है या फिर आप आपके घर में भी ट्युशन सर्विस दे सकती है। इसके लिए आपको ज्यादा निवेश की भी जरूरत नहीं होती। आप ब्लैकबोर्ड या व्हाइट बोर्ड और कुछ बुक्स खरीदकर यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आप ऑनलाइन भी ट्युशन सर्विस दे सकती है।

#सब्जी का बिजनेस

सब्जी के बिजनेस में भी अच्छा मुनाफा है। सब्जी का बिजनेस सालभर चलने वाला बिजनेस है। कम निवेश में ज्यादा मुनाफा देने वाला यह बिजनेस है। आप छोटी सी स्टाॅल लगाकर सब्जी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। किसी होलसेल मार्केट से सब्जी खरीदकर आप बेच सकते हैं। त्यौहार के सीजन में सब्जी के स्टाॅल पर बहुत भीड रहती है तब आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

#फुलों का बिजनेस

फुलों का बिजनेस भी कम निवेश में शुरू होता है।‌ इसमें भी आपको अच्छा मुनाफा मिलेगा। गुरुपौर्णिमा, त्यौहार के सीजन में यह बिजनेस बहुत अच्छा चलता है। इन सीजन में आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। होलसेल मार्केट से आपको फूल लेकर बेचना है। इस बिजनेस के लिए आपको दुकान की जरूरत नहीं होती। आप छोटा स्टाॅल लगाकर भी यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

FAQ

महिलाएं कौन कौनसा बिजनेस शुरू कर सकती है ?

Ans- महिलाये टिफिन सर्विस, हॉटेल, टयूशन, आचार पापड का बीजनेस, मसालो का बीजनेस, ब्युटिपार्लर, कपडो का दुकान यह बीजनेस शूरु कर सकती हे।

टिफिन सर्विस शुरू करने के लिए कितने पैसे की जरूरत होती है ?

Ans – अगर आप टिफिन सर्विस शुरू करना चाहते हैं तो आप पांच से दस हजार रुपए में यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।


1 thought on “महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया, इस तरह से करें महिलाएं बिजनेस शुरू”

  1. Pingback: Samagra Gavya Vikas Yojana Bihar 2024-25: गाय खरीदने के लिए सरकार दे रही है 75% सब्सिडी, इस तरह से करें आवेदन  | Free Yojana Alert

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top